Collector Kaise Bane Full Jankari Hindi Mein

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Collector Kaise Bane जिसको जिल्ला कलेक्टर भी कहा जाता है.दोस्तों आप जरुर किसी न किसी जिल्ला में रहेते होंगे आप का जिल्ला का कलेक्टर जरुर कोई होंगे किया आप कभी सोचे है की इतने बड़े पोस्ट पाने के लिए किया पढाई की जरुरत है.

आप सबने सायद इस नौकरी केलिए इन्टरनेट में सर्च कर रहे होंगे दोस्तों में आप को बतादू की कलेक्टर बनना इतना आसन नही होता है.लेकिन अगर आप मेरे इस पोस्ट collector kaise bane पढ़ने के बाद आप को पुरे तरीके से पता चल जायेगा.

कलेक्टर बनने  के लिए आप को कोई डायरेक्ट पोस्ट नही मिलता है इसके लिए बहत महेनत करना पड़ता है.इस नौकरी को पाने के लिए आप को बहत कठिन परिख्या Civil Service एग्जाम  देना पड़ता है.

जिससे की इंडिया का सबसे बड़ा टॉप एग्जाम भी कहा जाता है.जिसके बारे में  आगे बताया हूँ.प्रति बर्ष लाखो युबाओ इस एग्जाम को देने केलिए आते है लेकिन उन में से बहत कम ही एग्जाम को पास कर पते है.

अगर आपके मन में कलेक्टर बनने का जोस आ गया है तो आप भी कलेक्टर बन सकते है.लेकिन उससे पहेले आप को कुछ बात जानना बहत जरुरी है जैसे की collector बनने केलिए आयु किया है, पढाई किया है उस के साथ साथ एग्जाम से जुड़े कुछ बात का ध्यान आप को जरुर जानना जरुरी है.

Collector Kon Hai:

कलेक्टर जिन्हें जिल्ला कलेक्टर भी कहा जाता है ये एक IAS ऑफिसर होते है.अपने जिल्ला का संपूर्ण अधिकार कलेक्टर के पास होता है.

अब आप को पता चल गया होगा की कलेक्टर कन है लेकिन अब चलिए जानते है की collector kaise bane.

Collector Kaise Bane:

दोस्तों अपने जिल्ला का जिमेदारी कलेक्टर के पास होता है.इनका काम बहत बड़ा होता है.कलेक्टर बनने केलिए आप को सबसे पहेले UPSC के अन्दर में CIVIL SERVICE एग्जाम देना होता है.

हर साल लाखो युबाओ इस एग्जाम देने केलिए आते है लेकिन उन में से बहत कम कलेक्टर बन के लोगो की सवा करने का मौका पाते है.

इस एग्जाम बहत कठिन होता है अगर आप को लगता है की बिना महेनत करके आप इस एग्जाम को पास कर देंगे तो ये सोचना बिलकुल गलत है.

इस एग्जाम को पास करने केलिए आप को बढाई अच्छे से करना पड़ेगा.अगर आप कलेक्टर बनने का सपना देख रहे है आज से ही preparation  स्टार्ट कर दीजिये.

बहत सारे ऐसे कोचिंग सेंटर है जो Civil Service एग्जाम केलिए पढ़ते है और बहत सारे पैसा लेते है अगर आप अपना मंद को सेट कर दिए ही की आप को एक IAS ऑफिसर बनना है तो आप कोचिंग  ले सकते है.

अगर आपके आप इतना पैसा नही है कोचिंग लेने केलिए आप फ्री में भी इन्टरनेट, Newspaper, YouTube अदि प्लेटफार्म आपको बहत अच्छा ज्ञान भी दे सकते है.एक बात आप जरुर ध्यान दीजिये आप को हर दिन पढना होना.

Read This:Merchant Navy Kiya Hai Kaise Join Kare

Read This:Income Task Officer Kaise Bane

Age Limit:

General Candidate(Both Male & Female)-21 Year to 32 Year

OBC Candidate(Both Male & Female)-21 Year to 35 Year

SC/ST Candidate(Both Male & Female)-21 Year to 37 Year

Qualification Kiya Hai:

Collector बनने केलिए आप को कोई भी university में ग्रेजुएशन की डिग्री complete करना होगा.आप कोई भी stream में ग्रेजुएशन की डिग्री कर सकते है.

UPSC Exam Kiya Hai:

में ऊपर आप को बता दिया हूँ की कलेक्टर कैसे बने, आयु कितना है, उस के साथ साथ बताया हूँ की कोनसा एग्जाम देता पड़ता है.लेकिन हम UPSC एग्जाम के बारे में और थोडा डिटेल्स में जानेंगे.

कलेक्टर बनने केलिए आप को UPSC से अंतर Civil Service एग्जाम देना पड़ता है जिस में IAS(Indian Administrative Service), IPS(Indian Police Service), IFS(Indian Forest Service) आप बन सकते है.

उस एग्जाम को पास करने के बाद अगर आप एक IAS ऑफिसर बन जाने के बाद आप एक कलेक्टर बन सकते है.

 इस एग्जाम को पास करने के लिए सब से पहेले आप को इस का syllabus के बारे में जानना बहत जरुरी है कियु की अगर आप ये सब नही जानेंगे तो एग्जाम केलिए अच्छा तयारी भी नही कर पाएंगे .

Civil Service एग्जाम केलिए आप को  official  वेबसाइट upsc.gov.in को visit करना होगा अगर कसी टाइम एग्जाम का noiticationआयेगा आप देख सकते है और अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है.

UPSC के अन्दर CIVIL SERVICE एग्जाम में आप को 3 एग्जाम देना पढता है.

1-Preliminary Exam

2-Main Exam

3-Interview/Personality Test

1-Preliminary Exam:

ये के प्राथमिक परिख्या है.इस एक्सम को पास करने के बाद आप main exam दे सकते है.

2-Main Exam:

प्राथमिक एग्जाम या preliminary exam पास करने के बाद सीधे Main Exam पर आएंगे.इस एग्जाम को पास करने के बाद interview/personality test देना पडता है.

3-Interview/Personality Test:

इस एग्जाम में आप को डायरेक्ट Face To Face interview देना पडता है.इस एग्जाम में आप थोडा ध्यान देना पडता है कियु की बहत सारे canditate इस एग्जाम मैं फ़ैल हो जाते है.जो  candidate इस एग्जाम को पास करेंगे उस के बाद आप का Final Merit List आ जायेगा.

दोस्तों इन सब प्रोसेस को पार करने के बाद अगर आप कलेक्टर बनना चाहते है तो जरुर बन सकते है.में ऊपर पुरे तरीके से आप को अच्छे. से बताया हूँ की collector kaise bane.

Last Word:

दोस्तों आज की इस पोस्ट collector kaise bane आप को कैसा लगा आप जरुर बताये.आप अगर देश की सवा करना चाहते है इसके जैसा मौका आप को कभी नही मिलेगा.एक IAS ऑफिसर यानि एक कलेक्टर होके आप अपने जिल्ला के लोगो के लिए अच्छा काम करके देश का नाम भी रख सकेंगे और अपने माँ बाप का भी नाम रख सकेंगे.

अगर आप को इस पोस्ट Collector Kaise Bane अच्छा लगा आप अपने फ्रेंड, फॅमिली मेम्बर के साथ शेयर करे.

Share on:

Hii there my name is Gyana Ranjan. My goal is help people to start their blog and make money online. I am a freelancer last 3 years. I also provide digital services like website Design, On-page, Off-page SEO and many more. You can learn more thing on my this blog.

Leave a Comment